सर्दियों में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल, बच्चे की सेहत के लिए भी जरूरी

सर्दियों में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल, बच्चे की सेहत के लिए भी जरूरी

सेहतराग टीम

सर्दी का मौसम आ गया है। इसी के साथ कई तरह की बीमारियों ने भी दस्तक दे दी है। वैसे तो ये मौसम सभी के लिए काफी खतरनाक होता है लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा ख्याल रखने वाला समय है। क्योंकि अगर गर्भवती महिलाएं इस मौसम में अपना ख्याल नहीं रखेंगी तो उनके साथ-साथ उनके बच्चें की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

पढ़ें- नवरात्र में किन चीजों का करें सेवन और कैसे रखें खुद को स्वस्थ

सर्दी के मौसम में यदि गर्भवती महिला को स्वस्थ रहना है तो सबसे आवश्यक है कि वे अपनी डाइट और जीवनशैली पर ध्यान दें। बहुत अधिक आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। आइए जानते हैं, इस मौसम में वे कौनसी बाते हैं जिनका गर्भवती महिलाओं ने ध्यान रखना चाहिए।

गर्म कपड़े पहनें

यदि आपको ठंड नहीं भी लग रही है तब भी सुबह- शाम गर्म कपड़े पहनें। गर्भवती महिला को खुद को सर्दी से बचाना इसलिए जरूरी हो जाता है क्योंकि उनके गर्भ में बच्चा पल रहा होता है। जिसपर बाहर के बदलते मौसम का सीधा असर होता है। इसलिए जरूरी है कि समय-समय पर गर्म कपड़े पहनें जिससे कि बच्चे को ठंड का अहसास न हो। पांव में मोजे पहनकर रखें। घर में भी चप्पल पहनकर ही घूमें। 

पौष्टिक आहार लें

सर्दी में रोग-प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है इसलिए बहुत जरूरी है कि गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में इस तरह का आहार शामिल करें जो कि रोग-प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित न करे। शरीर में गर्माहट बनी रहे इसलिए केसर वाला दूध का सेवन करें। लहसून, पालक, हरी सब्जियों व फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। विटामिन-सी को भी सेवन करते रहें।

प्रतिदिन योग करें

सर्दियों में शरीर में आलस्य बना रहता है और गर्भवती महिलाओं के साथ तो यह समस्या अधिक रहती है इसलिए आप सर्दी के मौसम में थोड़ा बहुत योग जरूर करें। योग आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आसान आसनों का चयन करें और शरीर की क्षमता के अनुसार ही आसन करें। रोजाना योग करने से आप शरीर में गर्माहट महसूस करेंगी और गर्भ में पल रहे आपके बच्चे को भी ठंड या बाहर के बदलते मौसम का असर कम से कम होगा।  

अच्छे मॉइश्चराइजर का करें उपयोग

सर्दियों में गर्भवती महिलाओं की त्वचा अधिक रूखी होती है। गर्भवती महिलाएं अधिक से अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी से हाथ- पैरों को साफ करने के बाद हल्के हाथों से कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं या फिर खोपरे के तेल से भी मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा में ज्यादा खिंचाव महसूस नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें-

गर्भवती महिलाएं ये बातें ध्यान में रखकर करवाचौथ में व्रत रखें, मां और बच्चे रहेंगे सुरक्षित

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।